प्रधानमंत्री आवास योजना २०२२: हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भारत ने शहरी आबादी के लिए आवास योजना का शुभारंभ किया, जिसके तहत २०२२ तक देश के न्यूनतम आय वाले परिवारो को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के घर उपलब्ध कराये जायेगे। यह योजना को २०२२ तक लोगो तक पूछने का प्रधानमंत्री ने एलान किया है।  प्रधानमंत्री के अनुसार सन  २०२२ में जब भारत अपनी आजादी के ७५ वर्ष पुरे कर लेगा, उस अवसर पर करीब २ करोड़ भारतीयों को एक न्यूनतम राशि पर पक्के घर ओर सुरक्षित माहोल प्रदान कराया जायेगा।

Read in English : Pradhan Mantri Awas Yojana

वर्तमान विश्लेषण के अनुसार, पहले से ही पिछले एक दशक में देश की शहरी आबादी में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है, जो आने वाले वर्षों में ओर भी वृद्धि से भड़ेगी। विशेषज्ञयो के मुताबिक, वर्ष २०५० तक देश की शहरी जनसंख्या से अधिक 814,000,000 लोगों की आबादी तक पहुँचने की आशंका है। जो वर्तमान जनसंख्या से ४०० मिलियन की वृद्धि पैर है।

एक किफायती आवास उपलब्ध कराने के लिए देश, साफ-सफाई और विकास, और शहर में रहने वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों होगी। इसी संदर्भ में सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना का सुभारम्भ किया है।

क्या है प्रधानमंत्री की इस प्रधानमंत्री आवास योजना [Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)] का मूल आधार?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) 2022 योजना के द्वारा सभी के लिए आवास उपलब्ध करना सरकार का लक्ष्य है। इस योजना को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में एक सुभारम्भ समारोह में 25 जून 2015 को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस नवीनतम आवासीय योजना के अंतर्गत देश के लगभग २ करोड़ माध्यम वर्ग ओर गरीब लोगो को लाभान्वित किया जाएगा। जो २०२२ में भारत अपना ७५ वें स्वतंत्रता दिवस मनाएगा तब इस योजना ले तहत उनको घर उपलब्ध कराये जायेगे। इन सात वर्षों के भीतर, आम नागरिक के लिए देश में लगभग दो करोड़ आवासों का निर्माण करना है।  जिसका सीधा लाभ बेघर लोगों, शहरी गरीबों के लोगों को हो सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना २०२२ [Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY 2022)] का कौन लाभ ले सकता है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना [Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)] योजना की शर्तों के अनुसार, भारत सरकार २०२२ तक दो करोड़ मकानों का निर्माण करने का कार्य करेगा। इस किफायती आवास के द्वारा निम्न वर्गों लोगो को प्रितेक्ष लाभ होगा :

  • महिला वर्ग
  • अनुसूचित से संबंधित लोग (अनुसूचित जाति)
  • अनुसूचित जनजाति से संबंधित लोग (अनुसूचित जनजाति)
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)

इसके अलावा जो अक्सर खुद को घर के बाहर पाते हैं, वरिष्ठ नागरिकों और अलग विकलांग लोगों को भी मकानों के आवंटन में वरीयता हासिल होगी। इसके अलावा, इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को पंजीकरण के समय, उनके मां या पत्नी के नाम का उल्लेख करना जरुरी होगा।

केन्द्र सरकार ने इन लाभार्थियों को घर खरीदने के लिए सब्सिडी देने की योजना बनाई है। सब्सिडी 1 लाख रुपये रुपये की राशि से 2.30 लाख रुपए तक किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं क्या हैं?

प्रधानमंत्री आवास योजना [Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)] योजना के कुछ महत्वपूर्ण सुविधाओं की सूचि इस प्रकार है;

  • प्रधानमंत्री आवास योजना [Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY 2022)] योजना के लाभार्थियों को आवास पर 6.5% की ब्याज सब्सिडी के तहत 15 साल के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना [Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)] 2022 योजना के तहत विभिन्न सस्ती आवासीय योजनाओं के लिए पंजीकरण के आवेदकों को माँ या पत्नी का नाम शामिल करना आवशक होगा।
  • बुजुर्ग और विकलांग व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम के तहत जमीन सतह वाले माकन (ग्राउंड फ्लोर) के आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • आवास के निर्माण की प्रक्रिया के दौरान पर्यावरण के अनुकूल और प्रौद्योगिकियों इस्तेमाल किया जाएगा।

प्रधानमंत्री योजना आवास योजना की क्या होगी ब्याज दर, ईएमआई गणना और सब्सिडी?

इस योजना के लिए गए लिए गए ऋणों पर ईएमआई का भुगतान भी एक न्यूनतम राशि तक किया जाना है। वर्तमान में आवास ऋण 10.50 % की ब्याज दर पर उपलब्ध हैं। गणना के अनुसार, 6 लाख रुपये पर 15 वर्ष के समय के लिए कर्ज पर ईएमआई की वर्तमान ब्याज दर से 6632 रुपये का ब्याज देना होता है।  प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार, नई ईएमआई 6.50 सब्सिडी रुपए से 4050 रूपये हो जाएगा, तो ईएमआई अपने आप में 2000 रूपये काम हो जायेगा।

  • योजना के तहत 1 लाख रुपये का औसत केन्द्रीय अनुदान लाभार्थी को मुहैया कराया जायेगा।
  • 50% की सब्सिडी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को प्रदान की जाएगी।
  • शहरी गरीबों के लिए50 लाख रुपये की केन्द्रीय सहायता, मकानों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक लाभार्थी को उपलब्ध कराई जाएगी।

कैसे करे अप्लाई प्रधानमंत्री आवास योजना २०२२?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योजना लाभार्थी को एक आवेदन पात्र भर कर जमा करना होगा। जिसका चयन योजना की शर्तों को पूरा करने ओर आवेदन की संख्या पर निर्भर करेगा;

प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर देखे।

Loading...

8 COMMENTS

  1. sir मै delhi मै रहता हूँ और up ka मैन निवासी हूँ मुझे प्रदान मंत्री आवास योजना का लोन चईये कृपया आप vata सकते है की कैसी अप्लाई करै

  2. घरासाठी कर्ज हवी आहे.या आवास योजने अंतर्गत तर ते कसे व कुठे अर्ज करावे.

  3. I want create my won house so I want to loan please give me how to applying loan application and were applied.

  4. श्रीमान मुझे मकान बनाने हेतु प्रधानमंत्री आवास ऋण योजना की जानकारी चाहिए। कहां, कैसे आवेदन किया जाए और इसके लिए पात्रता क्या होगी।

  5. प्रधान मन्त्री आवास ऋण योजना ।
    प्रार्थी राकेश कुमार श्रीवास्तव ।आवास के लिए आवेदन करना चाहता हू ।मेरे पास भी घर नही है मै भी किराए के घर मे रहता हू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.