हिट एंड रन केस: सलमान खान पर सभी आरोप साबित, दोषी करार, पांच साल कैद की सजा: : बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान को आज मुंबई की एक सत्र अदालत ने वर्ष २००२ के हिट एंड रन मामले में गैर इरादतन हत्या के अपराध का दोषी पाया और उनके खिलाफ सभी आरोप सिद्ध पाए । सजा पर जिरह के बाद कोर्ट ने सलमान खान को पांच साल जेल की सजा सुनाई है । साथ ही कोर्ट ने २५ हजार रुपये का जुर्माना भी सलमान खान पर लगाया है । अब सलमान खान को आर्थर रोड जेल भेजा जाएगा । सलमान खान की जमानत अर्जी निचली अदालत में नहीं दी जा सकती है।

वहीं सलमान खान के वकील, आज ही मुंबई हाई कोर्ट में इस सजा के खिलाफ और बैल की अपील लेकर पहुंच गए हैं और मामले की सुनवाई चार बजे से होगी । बताया जा रहा है कि सलमान खान सजा सुनाने के बाद कुछ देर के लिए रोने लगे, उसके बाद उन्होंने अपना चेहरा पोछा और अपनी बहन से बात करने लगे । इससे पहले अदालत ने सलमान को दोषी ठहराते हुए कहा था की सलमान शराब पीकर गाडी चला रहे थे और उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था ।

अदालत ने इस मामले का फैसला सुनाते हुए दिल्ली के बी. एम. डब्लु. निखिल नंदा और एलिस्टेयर परेरा मामले का अनुसरण करते हुए सलमान को दोषी ठहराया । कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी कहा की सलमान खान को मुआवजे के दौर पर और कुछ करने की जरूरत नहीं है । सलमान खान ने पहले ही कोर्ट ने १९ लाख रुपये जमा करा दिए थे । इतना ही नहीं सलमान की संस्था बीइंग ह्यूमन (Being Human) ने घटना के पीड़ितों पर अब तक ४२ करोड़ का भी खर्च किया है ।

अदालत ने सलमान से पूछा की फैसले पर उन्हें क्या कहना है तो सलमान ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि हादसे के वक्त वह कार नहीं चला रहे थे । सलमान के वकील ने सलमान के दोषी होने के बाद एक बार फिर जिरह की कोशिश की लेकिन कोर्ट ने साफ़ कर दिया है कि फैसला हो चुका है और अब बहस सिर्फ सजा पर होगी । कोर्ट परिसर के बाहर मुंबई पुलिस ने उस वैन को तैयार कर लिया है जिसमें सजायाफ्ता कैदियों को लेकर जाया जाता है । सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दिया गया है । कोर्ट ने कहा कि सलमान खान शराब पीकर गाड़ी चला रहे थे । कोर्ट में सलमान खान के खून की जांच की रिपोर्ट पेश की गयी थी जिसमें शराब की मात्र मिली थी. इस मामले में जब कोर्ट ने सलमान को दोषी ठहराया उसके बाद ने सलमान से पूछा की उन्हें कुछ कहना है लेकिन सलमान ने कोई जवाब नहीं दिया । कोर्ट में सजा के ऐलान के बाद सलमान खान कुछ दुखी दिखाई दिए । उन्होंने अपना सर नीचे झुका रखा था । और किसी से भी ज्यादा बातचीत नहीं की । उनके वकील ने कुछ बातचीत की ।

इससे पहले, १२ साल पुराने इस केस पर फैसले पहले कोर्ट में हाजिर होने के लिए सलमान खान सुबह 9.00 बजे अपने घर से निकले थे । आज जब सलमान खान घर से निकले तो उस समय उनकी गाडी उनका पुराना ड्राइवर अशोक सिंह ही गाडी चला रहा था । यह वही अशोक सिंह है जिसने इस घटना की जिम्मेदारी अपने सर ली है और बयान दिया था की घटना के दिन वह गाडी चला रहा था ।

कोर्ट में सलमान खान की पेशी से पहले उनके दो भाई सोहैल खान और अरबाज़ खान कोर्ट परिसर में पहुँच गए थे । वहीं सुबह ही कोर्ट परिसर में मौजूद सरकारी वकील प्रदीप घरात ने NDTV से कहा की कोर्ट में दोषी साबित होने पर सलमान खान को सरेंडर करना होगा । और फिर यह कोर्ट पर निर्भर करता है की वह उसे जमानत दे या न दे ।

मंगलवार से आज सुबह तक बिन्दुवार सिलसिला-मंगलवार शाम साढे पांच बजे सलमान खान अपनी फिल्म बजरंगी भाईजान की शूटिंग पूरी कर श्रीनगर से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे थे । फैसले से पहले मंगलवार देर रात सलमान खान से मिलने खुद शाहरूख खान पहुंचे । मंगलवार की रात फिल्मकार डेविड धवन ने भी सलमान से मुलाक़ात की ।

सुबह सादे ९ बजे पूर्व विधायक और सलमान के दोस्त बाबा सिद्दीक़ी, के साथ सलमान की बहन अलविरा, अर्पित, भाई सोहैल गैलेक्सी अपार्टमेंट से रवाना हुए ।
९ बजकर ४७ मिनट पर सलमान सेशंस कोर्ट के लिए निकले । सफ़ेद रंग की शर्त में सलमान नज़र आए. सफेद मर्सिडीज २७ २७ में सलमान कोर्ट के लिए रवाना हुए । सलमान की गाडी उनके ड्राइवर अशोक सिंह चला रहे थे । वाही अशोक सिंह जिन्होंने कोर्ट के सामने अपने बयान में कहा की हादसे की रात गाडी सलमान नहीं बल्कि वो खुद चला रहे थे । सलमान के पिता सलीम खान और मान सलमा खान कोर्ट नहीं गए । सवा दस बजे सलमान के बहनोई अतुल अग्निहोत्री, सलमान के दोस्त और कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी, भाई सोहैल, अरबाज़, बहनें अर्पित और अलविरा सेशंस कोर्ट पुहंचे. सादे १० बजे सलमान कोर्ट पहुंचे क्या है पूरा मामला. . . ?

२७-२८ सितम्बर, २००२ की रात को बांद्रा की अमेरिकन लॉन्ड्री के सामने सलमान खान की लैंडक्रूजर गाडी फुटपाथ पर चढ़ गयी । बेकरी में काम करने वाले चार-पांच मजदूर फुटपाथ पर सो रहे थे । गाडी तीन सीढ़ियों पर चढ़ गयी । पहिये के नीचे कुचलकर एक की मौत हो गयी, चार घायल हो गए । पुलिस मौके पर सुबह के तीन बजे पहुंची । मामले में सलमान खान को लापरवाही से गाड़ी चलाने का आरोपी बनाया गया, और सुबह गिरफ्तार किया गया और पुलिस स्टेशन से ही ज़मानत हो गयी ।

पहले किन धाराओं के तहत मामला…?

धारा ३०४ (अ) – लापरवाही के चलते किसी की मौत
धारा २७९ – लापरवाही से गाडी चलाना
धारा ३३७ – अपनी किसी हरकत से दूसरे को चोट पहुंचाना या जान जोखिम में डालना
धारा ३३८ – अपनी किसी हरकत से दूसरे को गंभीर चोट पहुंचाना या जान जोखिम में डालनाक्या-क्या सजा हो सकती है इन धाराओं के तहत. . .?

धारा ३०४ (अ) – अधिकतम दो साल कैद या जुर्माना या दोनों
धारा २७९ – छह महीने की कैद या जुर्माना या दोनों
धारा ३७७ – छह महीने की कैद या जुर्माना या दोनों
धारा ३३८ – दो साल की कैद या जुर्माना या दोनों केस के यू-टर्न सिपाही के पूरक बयान और खून की जांच रिपोर्ट के बाद सलमान खान पर नै
धारा ३०४ (२) लगाईं गयी, जिसका मतलब है गैर-इरादतन हत्या।
इसमें अधिकतम १० साल की सजा का प्रावधान है।

इसके बाद सलमान खान दुबारा गिरफ्तार हुए और जेल गए।

क्या है सरकारी पक्ष की दलील. . . ?

१ – सलमान जानते थे कि शराब पीकर गाड़ी चलाना खतरनाक है ।
२ – सुरक्षा में लगे सिपाही ने गाडी तेज़ चलाने पर चेतावनी दी थी ।
३ – वह जानते थे कि फुटपाथ पर लोग सोते हैं, रास्ते से वाकिफ थे ।
४ – वह मदद करने की जगह मौके से भाग खड़े हुए ।
५ – चश्मदीदों ने सलमान खान को ड्राइवर सीट से उतरते देखा ।

क्या है सलमान खान की दलील. . . ?

१ – उस रात शराब नहीं, गिलास में पानी था ।
२ – गाडी ड्राइवर चला रहा था ।
३ – मौके से भागे नहीं, लोगों की मदद की ।
४ – सलमान की तरफ से ड्राइवर को पेश किया गया ।
५ – गाडी का दरवाज़ा जाम था, इसलिए सलमान ड्राइवर सीट से उतरे ।

केस में क्या था नया पेंच. . . ?

सलमान खान के ड्राइवर अशोक सिंह का दावा है कि उस रात वह गाडी चला रहे थे, सलमान नहीं। गाड़ी का टायर फटने की वजह से स्टीयरिंग जाम हो गया और गाडी घूम नहीं पाई, इसलिए हादसा हुआ। ड्राइवर का दावा है कि उसने खुद पुलिस कंट्रोल रूम को फ़ोन किया, पुलिस स्टेशन गया, लेकिन उसकी नहीं सुनी गयी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.